...

2022 में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – सिर्फ 10 मिनट में बनाएं लाखों की कमाई कराने वाला ब्लॉग ?

how to start blogging in 2022

नमस्कार दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आपका स्वागत है। आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले हैं, की 2022 में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – How To Start Blogging In 2022 ? और दोस्तों साथ ही साथ आपको हम यह भी बताने वाले हैं कि आप 2022 में ब्लॉगिंग शुरू करें तो क्यों करें और आपको बताने वाले हैं। इससे जुड़े कुछ जरूरी बातें जो कि आपको ब्लॉगिंग शुरू करने से पहले सीखनी जरूरी है। क्योंकि अगर आप इस फील्ड में न्यू है तो आपको लोग अलग-अलग तरह की बातें बताएंगे। लेकिन जब तक आप इसको गहराई नहीं जानेंगे तो आपको आगे चलकर समस्या भी हो सकती है। क्योंकि दोस्तों यह जो फील्ड है वह काफी बड़ा फील्ड है तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी जरूरी है। तो चलिए आपको बताते हैं कि How To Start Blogging In 2022 ?

Blogging क्या है ?

तो दोस्तों चलिए सबसे पहले आपको यह बात बताते हैं कि आखिर ब्लॉगिंग क्या है ? क्योंकि अगर आप किसी भी काम को करने जा रहे हैं, तो आपको सबसे पहले आ जाना जरूरी है कि आखिर वह काम क्या है ? दोस्तों अपने ब्लॉगिंग का नाम हो सकता है कहीं ना कहीं से सुना होगा। या इसके बारे में जानकारी इकट्ठा किया तो हो सकता है आप की जानकारी आधी अधूरी हो गया या अभी पॉसिबल है कि आपको ब्लॉगिंग के बारे में कुछ पता ही ना हो तो आपको हम लोग इनके बारे में कुछ बेसिक जानकारी दे देते हैं । फिर उसके बाद उसको शुरू करने के तरीके क्यों शुरू करें और किस तरह शुरू करें आपको सब कुछ बताने वाले हैं।

दोस्तों आपको ब्लॉगिंग को अगर सरल भाषा में समझाएं तो इसका साफ-साफ अर्थ है, कि अपने आर्टिकल के जरिए लोगों तक अपनी जानकारी को पहुंचाना ताकि अगर लोगों को उस बारे में पता ना हो तो वह आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को पढ़कर के अपने समस्या को दूर कर सकें। एक तरह से यह एक आर्टिकल के बेस पर आधारित प्रक्रिया है, जिसमें सभी ब्लॉगर अपने अपने आर्टिकल खुली करके अपनी अपनी वेबसाइट पर डालते हैं। और जो यूजर हैं वे अपने समस्या को सर्च करते हैं, साथ ही गूगल आपके द्वारा लिखे गए आर्टिकल को लोगों तक पहुंचाता है। और लोग उसको पढ़ कर के अपनी समस्या को दूर करते हैं यानी अपने ज्ञान को या अपने अनुभव को लिखित भाषा में लोगों तक पहुंचाना ब्लॉगिंग हुआ।

दोस्तों ब्लॉगिंग शब्द काफी पहले से ही फेमस है, लेकिन पिछले कुछ सालों में हो भारत में काफी ज्यादा फेमस हो गया है। क्योंकि आपको तो पता है कि भारत के लोग पढ़ने से ज्यादा देखने पर भरोसा करते हैं। इसी कारण जो ब्लॉगिंग है वह यूरोपियन देशों में काफी ज्यादा प्रचलित है। लेकिन धीरे-धीरे अब या भारत में भी अपनी पकड़ को मजबूत कर रहा है । लोग यूट्यूब के अलावा भी और आर्टिकल के जरिए अपने प्रॉब्लम का सलूशन पा रहे हैं। यानी दोस्तों को सकते हैं, कि अगर आप लोग भी कुछ तो करते हैं और उस पर अच्छी तरह से काम करते हैं ।तो इसमें आपको काफी अच्छा बेनिफिट मिल सकता है।

Blogging कैसे शुरू करें ?

तो दोस्तों चलिए आपको बताते हैं कि कि आप ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें। दोस्तों ब्लॉगिंग को शुरू करने के बहुत सारे तरीके हैं लेकिन आपको आज हम उसके दो फेमस तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं। जो कि भारत के लगभग ब्लॉग और उसी का यूज़ करते हैं। जैसे समझे तो वीडियो को डालने के बहुत सारे platform मौजूद है , लेकिन उनमें यूट्यूब सबसे ज्यादा फेमस है। उसी तरह से ब्लॉगिंग को भी करने के लिए बहुत सारे प्लेटफार्म है लेकिन आज हम दो फेमस तरीकों के बारे में बात करने वाले हैं।

दोस्तों ब्लॉगिंग शुरू करने के लिए आपको दो प्लेटफार्म मिलते हैं एक हो गया blogger और दूसरा wordpress । और दोस्तों दोनों में अंतर समझा दो दोनों में कोई बहुत बड़ा अंतर भी नहीं है और बहुत छोटा अंतर भी नहीं है ।
तो चलिए आपको सबसे पहले हम blogger से शुरू करते हैं ।और उसको बेसिक से एडवांस लेवल तक की सारी बातें बताते हैं उसके बाद हम हो सकेगा तो इसी आर्टिकल में wordpress को भी बताएंगे नहीं तो फिर अगले आर्टिकल में wordpress को भी बता देंगे।

Blogger पर blog website कैसे बनाएं ?

दोस्तों चलिए शुरू करते हैं आपको हम बताना कि आप blogger पर अपनी ब्लॉग वेबसाइट कैसे बना सकते हैं। दोस्तों इस तरह से कहे तो ब्लॉगर पर अपनी वेबसाइट को बनाना wordpress से सस्ता है अगर आप पहली बार ब्लॉगिंग के फील्ड में आए हैं तो और अगर आप चाहते हैं कि आपका ज्यादा पैसे खर्च ना हो तो आप लोगों को चुन सकते हैं क्योंकि यह wordpress से कम खर्च वाला है आपको एक बात होगा कि आपको इसमें wordpress की तुलना में कम फीचर्स मिलेंगे लेकिन आपको इसको चलाने में कोई दिक्कत नहीं होगा।

1.अपना ब्लॉग भाषा चुने

दोस्तों आप अपने ब्लॉग वेबसाइट कहीं पर भी बना रहे हो तो आपको सबसे पहले एक बात को ध्यान देना है कि आपको सबसे पहले अपना वेबसाइट का भाषा सिलेक्ट कर लेना होगा आप चाहें तो अपने भाषा हिंदी में भी या मराठी या आप अपने लोकल भाषा में ब्लॉग को लिख सकते हैं बहुत सारे लोग अंग्रेजी में भी ब्लॉग को लिखते हैं तो आपको सबसे पहले अपने ब्लॉक की भाषा को चुन लेना होगा। क्योंकि आपको फिर उसे भाषा में अपने आर्टिकल को लिखना होगा। अगर आप बदल बदल कर के भाषा में आर्टिकल को लिखेंगे तो लोगो को भी दिक्कत होगा। साथ ही गूगल को भी आपकी साइट को analyis करने में दिक्कत होगी।

2.अच्छा Niche को चुने।

दोस्तों आपको अपने ब्लॉक के भाषा को चुन लेने के बाद आपको अगला काम करना होगा कि आपको एक अच्छा सा Niche चुनना होगा। दोस्तों Niche से मतलब है टॉपिक या बोले तो कैटेगरी। क्योंकि अगर आप अपनी वेबसाइट को बनाते हैं तो आपको सबसे पहले जो बात का ध्यान रखना होगा कि आपको किस चीज में इंटरेस्ट है जैसे अगर आपको कुकिंग में इंटरेस्ट है तो आप कुकिंग पर ब्लॉग लिख सकते हैं अगर आपको फैशन में इंटरेस्ट है तो आप फैशन पर ब्लॉग लिख सकते हैं यानी आपको लगे कि आप किस फील्ड में पर्फेक्ट हैं आपको उसी फील्ड में ब्लॉग को भी लिखना चाहिए यानी कि आपका Niche उसी कैटेगरी के आसपास होना चाहिए।

3.अच्छा Domain चुने

दोस्तों आपको अब अगला काम करना होगा कि आपको अपनी वेबसाइट का डोमेन सिलेक्ट करना होगा आपको ब्लॉगर पर फ्री में blogspot.com डोमिन मिलता है लेकिन आपको हम सलाह देंगे कि आप कुछ पैसे खर्च करके अपना .in या .com या .xyz और भी बहुत सारे डोमिन मिलते हैं आप किसी न किसी डोमिन को खरीद ले।
आपको लगभग 500 रुपए खर्च करने होंगे तो आपको .in domain मिल जाएगा और लगभग ₹800 तक .com डोमेन मिल जाएगा। इसलिए आपसे हम यही कहेंगे कि आप फ्री के डोमेन का उसे ना करें आप थोड़े पैसे खर्च करके अपना पर्सनल डोमेन buy कर ले।

4.Blogger वेबसाइट को बनाए।

तो आपको यह सब काम करने के बाद आपको अपनी वेबसाइट को बनाने का काम शुरू करना होगा आपको गूगल पर जाकर सर्च कर देना होगा blogger तो आपके सामने एक blogger.com के नाम से वेबसाइट खुलेगी आपको उसको ओपन कर लेना होगा फिर आपको उसमें कहीं एक ऑप्शन दिखेगा creat a new blog । उसके बाद आपको अपनी जीमेल आईडी से उसमें आगे साइन अप करना होगा आपको उसमें अब आपका वेबसाइट का नाम मांगेगा आपको वेबसाइट का नाम डाल देना होगा साथ ही आपको डोमेन को सिलेक्ट करने को बोलेगा तो आप वहां पर अपनी मर्जी से कोई भी डोमेन को सिलेक्ट कर लीजिएगा । उसके बाद आप जो परमिशन या कुछ डिटेल्स मांगेगा आप सभी को फील करके साइन अप कर लीजिएगा।

5.Blogger से domain को कनेक्ट करें।

दोस्तों आपको अब अगला काम करना है कि अपनी blogger से domain को कनेक्ट करना होगा। इसके लिए सबसे पहले आपको सेटिंग में चले जाना होगा, आपको वहां पर आपका डोमेन दिखा रहा होगा नीचे आपको कस्टम डोमेन का ऑप्शन दिखाएगा। आप उसके ऊपर क्लिक कर देंगे फिर आपने जिस नाम से डोमेन को buy किया है। उसको नीचे फील कर देना होगा साथ ही फिर आपको कुछ CNAME ,WWW इस तरह से पूछ आपको वर्ड दिखाई देंगे आपको यहां से कॉपी कर लेना होगा फिर आपने जहां से अपने डोमिन को buy किया है उसके पैनल को खोल लेना होगा उसमें आपको manage domain का ऑप्शन दिखाएगा। आप वहां पर जाकर के इसके CNAME ,WWW को सेव कर देना होगा फिर कुछ देर बाद आपका Blogger से domain कनेक्ट हो जाएगा।

6. Blog को user friendly सेट अप करें।

दोस्तों आपको अपने ब्लॉग वेबसाइट को यूजर के सुविधानुसार सेट अप करना होगा ताकि जो भी आपकी वेबसाइट पर विजिट करें उसको कोई दिक्कत ना हो इसके लिए आपको अपनी ब्लॉग वेबसाइट में अच्छी theme को लगाना होगा उसको अच्छी तरह से कस्टमाइज करना होगा आपको ब्लॉगर पर बहुत सारी फ्री में theme मिल जाती हैं। आपको अपनी एक साइड में अच्छी सी theme लगा कर के अपनी वेबसाइट को बेहतर बना देना होगा ताकि जो लोग आपकी वेबसाइट पर आए उनको कोई परेशानी ना हो ताकि अगर आपकी वेबसाइट अच्छी रहे तो वह आपकी वेबसाइट पर ज्यादा से ज्यादा टाइम तक रुके।

7.पेज को बनाए।

दोस्तों आपको अपनी ऐप साइट पर पेज को भी बना लेना होगा जो कि आपको अपनी वेबसाइट में वेबसाइट को होम स्क्रीन पर मेनू में और फूटर में लगा देना होगा। आपको कम से कम 4 पेज बनाने होते हैं जिसमें आपको about us, cotact us , disclaimer और privacy poicy ए चारों पेज काफी महत्वपूर्ण है। आपको सबको बना लेना होगा।

8.ब्लॉग लिखना शुरू करे।

दोस्तों अब आपकी अब साइट पूरी तरह से बनकर तैयार हो चुकी है अब आपको अपना काम शुरू कर देना है । जोकि है आपको आर्टिकल यानी ब्लॉक को लिखने वाला। अब आपको अपने कैटेगरी के अनुसार अच्छे-अच्छे ब्लॉक को पब्लिश करना है, अब ऐसा नहीं है कि आपके मन में जो आए आप उस ब्लाक को लिख दें, आपको ऐसा नहीं करना है। आपको सबसे पहले रिसर्च करनी है। थोड़ी बहुत कि किस टॉपिक पर ब्लॉग लिखना जरूरी है ।क्योंकि जिस टॉपिक पर बहुत सारे पहले से ही ब्लॉग हैं? आपको भी उस पर ब्लॉक लिखने का कोई मतलब नहीं बनता। इसलिए आपको नए नए टोपी को फाइंड करना होगा और उसके ब्लॉक को लिखना होगा।

तो दोस्तों आज मैंने आपको बता दिया कि आप blogger की मदद से अपनी वेबसाइट को या अपने ब्लॉक को किस प्रकार बना सकते हैं यह आर्टिकल काफी बड़ा हो चुका है इसलिए हमेशा ऐड करो खत्म करते हैं आपको नए आर्टिकल में बताएंगे या किस प्रकार wordpress की मदद से अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं wordpress जो है वह थोड़ा blogger से एक शब्द में बोले तो महंगा है तो आपको हम बताने वाले हैं उसमें आप किस प्रकार से अपनी वेबसाइट को बना सकते हैं।

आखिरी शब्द

तो दोस्तों आज मैंने आपको समझा दिया कि अगर आप ब्लॉगिंग की फील्ड में आना चाहते हैं। और आपको कुछ इसके बारे में पता नहीं है तो आप किस प्रकार से अपना पहला ब्लॉग शुरू कर सकते हैं। और काफी कम खर्चे में क्योंकि, अगर आप इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं शुरू शुरू में ही आप को डर है कि आपका पैसा कहीं बर्बाद ना हो जाए। तो मैंने आप को कम से कम प्राइस में अपने एक अच्छे ब्लॉक को सेट अप करना सिखा दिया है। तो उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आज का ब्लॉग पसंद आया होगा। तो अगर आपको यह हमारा ब्लॉग पसंद आया हो तो इसको अपने दोस्तों को भी शेयर भी करें। साथ ही इस प्रकार का आर्टिकल अच्छे-अच्छे जनकारी योग्य पढ़ने के लिए हमारे वेबसाइट पर दोबारा विजिट कर सकते हैं।

3 thoughts on “2022 में ब्लॉगिंग कैसे शुरू करें – सिर्फ 10 मिनट में बनाएं लाखों की कमाई कराने वाला ब्लॉग ?”

Leave a Comment

Optimized by Seraphinite Accelerator
Turns on site high speed to be attractive for people and search engines.